मां काली के पति कौन है?

0 minutes, 1 second Read

तो दोस्तों कैसे हैं आप लोग, स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में। तो दोस्तों आप सभी दुर्गा मां के एक स्वरूप महाकाली, जिसे की काली माता के नाम से भी जाना जाता है उनके बारे में तो जानते ही होंगे, और हो सकता है कि आप उनकी पूजा भी करते होंगे। जैसा कि हमने आपको एक आर्टिकल में बताया था, कि महाकाली की उत्पत्ति शिवजी के एक अंश से ही हुई है, लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर महाकाली के पति कौन हैं? अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले हैं, कि आखिर महाकाली के पति कौन हैं, और इसी के साथ महाकाली से जुड़ी कुछ अन्य बातें भी इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे। 

कौन है महाकाली के पति?

तो दोस्तों जैसा कि आपको मालूम है, कि महाकाली यानी की माता काली की उत्पत्ति शिवजी के अंश से ही हुई है, और महाकाली को बहुत ही ज्यादा क्रोधित और दुर्गा माता का भयंकर रूप माना जाता है, जिनकी उत्पत्ति केवल राक्षसों का संहार करने के लिए हुआ है। तो अब बात आती है कि आखिर महाकाली के पति कौन है। तो हम आपको बता दें की देवों के देव यानी की साक्षात महादेव जी ही महाकाली के पति हैं, कहा जाता है की महाकाली शिवजी की चौथी पत्नी है। महाकाली जब एक बार क्रोधित हो जाए, तो उन्हें शांत करना बहुत ही ज्यादा मुश्किल है, एक बार जब महाकाली क्रोधित हो गई थी, तब स्वयं महादेव को उनके आगे जाकर लेटना पड़ा था, ताकि वह शांत हो जाए। इससे आप उनके क्रोध का अंदाजा लगा ही सकते हैं।

मां काली की उत्पत्ति कैसे हुई थी?

मां काली के उत्पत्ति के पीछे एक पौराणिक कथा है, कहा जाता था कि पहले के समय में एक रक्तबीज नाम का एक राक्षस था, जो की सभी देवी देवताओं को बहुत ही ज्यादा परेशान करता था। सभी देवी देवता रक्तबीज से परेशान होकर जब महादेव के पास गए, तो महादेव के एक अंश से ही महाकाली की उत्पत्ति हुई, जो की बहुत ज्यादा भयानक, काली और क्रोधित शक्ति थी, जिसे कि हम महाकाली के नाम से जानते हैं। महाकाली ने ही अपने क्रोध से रक्तबीज का संहार करके सभी देवी देवताओं को उससे मुक्ति दिलाई, लेकिन इसके बाद भी माता काली का क्रोध शांत नहीं हुआ, जिसके बाद स्वयं महादेव को उनके आगे लेटना पड़ा, लेकिन माता काली इतनी ज्यादा क्रोधित थी, कि उन्होंने शिव जी के ऊपर अपना एक पैर रख दिया, जिसके बाद उनका क्रोध तो शांत हो गया, लेकिन उन्हें इस बात का बहुत ज्यादा दुख हुआ कि उन्होंने शिव जी के ऊपर अपना पैर रखा, जिसके बाद उन्होंने पश्चाताप करने हेतु सालों तक शिवजी की कठिन तपस्या की, जिसके बाद शिव जी ने प्रसन्न होकर माता काली को दर्शन दिए।

मां काली को खुश कैसे करें

तो दोस्तों वैसे तो महाकाली बहुत ही ज्यादा क्रोधित देवी हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि उनका क्रोध केवल बुरे लोगों के लिए ही है, काली माता अपने भक्तों से बहुत ही ज्यादा प्रसन्न रहती हैं। तो अगर आप भी कुछ उपाय करके महाकाली को खुश करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप उन्हें लाल फूल, हो सके तो गुड़हल, और इसी के साथ-साथ गुड़ और लड्डू का भोग, और सिंदूर धूप और एक शुद्ध घी का दीपक अर्पित करें, महाकाली चालीसा इससे मां काली बहुत ही ज्यादा प्रसन्न होती है, और आपको अपना आशीर्वाद प्रदान करती हैं।

webvk.in

Conclusion

दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको महाकाली के बारे में जानकारी हो गई होगी, कि आखिर उनके पति कौन है, और उनकी उत्पत्ति कैसे हुई है। तो अगर आप भी माता काली की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो इस आर्टिकल में बताए गए तरीके से आप उन्हें वह सारी चीज अर्पित करके आसानी से प्रसन्न कर सकते हैं।

Similar Posts