वैष्णो देवी किसकी कुलदेवी है?

0 minutes, 1 second Read

तो दोस्तो स्वागत है आपका आज के हमारे एक और नए आर्टिकल में, तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हम आपको वैष्णो देवी के बारे में पूरी जानकारी देने वाले हैं। आप सभी वैष्णो देवी की पूजा तो करते ही होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि वह कौन है? वह किनकी कुलदेवी है? अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको यही बताने वाले है, कि आखिर वैष्णो देवी कौन है, और यह किनकी कुलदेवी है। इसी के साथ हम आपको वैष्णो देवी चालीसा और वैष्णो देवी के बारे में अन्य कुछ जानकारी भी देंगे, इसलिए इस आर्टिकल को आखिर तक जरूर पढ़ें, तो चलिए शुरू करते हैं।

वैष्णो देवी कौन है?

तो दोस्तों इससे पहले कि हम आगे बढ़े,  सबसे पहले आप यह जान ले की आखिर वैष्णो देवी कौन है। तो दोस्तों हम आपको बता दे की वैष्णो देवी को माता लक्ष्मी का ही अवतार माना जाता है, इतना ही नहीं आप सभी माता दुर्गा के बारे में तो जानते ही होंगे, कहा जाता है कि वैष्णो देवी माता दुर्गा आदि शक्ति का ही अवतार है।

 

 हम आपको यह भी बता दें, की माता वैष्णो देवी को ही वैष्णवी के नाम से जाना जाता है। कहां जाता है कि वैष्णो देवी ने हि त्रेता युग में माता लक्ष्मी, माता सरस्वती, और माता पार्वती के रूप में जनकल्याण के लिए एक सुंदर सी बालिका के रूप में जन्म लिया था। कहा जाता है कि उनकी पूजा करने से हमें अपने जीवन में बहुत ही ज्यादा सौभाग्य की प्राप्ति होती है, और हमारे सभी दुख दर्द समाप्त हो जाते हैं। तो चलिए आगे बढ़ते हैं, और वैष्णो देवी के बारे में और भी बातें जानते हैं।

वैष्णो देवी किसकी कुलदेवी है?

तो दोस्तों चाहे समाज कोई भी हो, सभी समाज की कोई ना कोई कुलदेवी या कुलदेवता होते ही है, जिनकी वह पूजा करते हैं, और उनको बहुत ही ज्यादा मानते हैं, ताकि उनके कुलदेवी या कुल देवता उनके वंश की रक्षा करें। तो अगर बात करे वैष्णो देवी किसकी यानी की कौन से समाज की कुलदेवी है, तो हम आपको बता दें की वैसे तो इनकी पूजा सभी करते है, लेकिन अगर बात कुलदेवी की, तो हम आपको बताना चाहेंगे कि वैष्णो देवी वैष्णो समाज की कुलदेवी है, यानी कि वैष्णव समाज के लोग वैष्णो देवी को कुलदेवी के रूप में पूजते हैं। वैष्णो देवी वैष्णो समाज के वंश की रक्षा करती है। वैष्णव समाज के द्वारा प्रत्येक शुभ कार्य में वैष्णो देवी को याद जरूर किया जाता है।

माता वैष्णो देवी की पूजा करने के फायदे

जिस प्रकार से आप सभी देवी देवताओं की पूजा करते हैं, उसी प्रकार आपको माता वैष्णो देवी की भी पूजा करनी चाहिए, इसके लिए आप उनकी आरती, मंत्र या फिर चालीसा का पाठ कर सकते हैं। माता वैष्णो देवी अपने भक्तों से बहुत ही ज्यादा और जल्दी प्रसन्न होती है, माता वैष्णो देवी की कृपा से भक्त के सारे दुख दर्द स्वत: ही समाप्त हो जाते हैं, जो व्यक्ति वैष्णो देवी चालीसा का पाठ करता है, उसके जीवन में किसी भी प्रकार की समस्या नहीं आती है, क्योंकि उसकी रक्षा स्वयं वैष्णो देवी करती हैं। इतना ही नहीं, वैष्णो देवी के कृपा से कभी भी घर में नकारात्मक शक्ति प्रवेश नहीं कर पाती, और घर में हमेशा सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है। वैष्णो देवी की पूजा करने से व्यक्ति को सफलता प्राप्त होती है, और व्यक्ति की दरिद्रता समाप्त हो जाती है। इसलिए आपको भी वैष्णो देवी की पूजा विशेष तौर पर करनी चाहिए।

webvk.in

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको वैष्णो देवी के बारे में पूरी जानकारी मिल गई होगी, कि वह कौन है, और वह किनकी कुलदेवी है। जरूरी नहीं की वैष्णव समाज के लोग ही इनकी पूजा करें, उनकी पूजा सभी हिंदू धर्म के लोग करते हैं, इसलिए चाहे आप किसी भी वर्ग और किसी भी समाज के हो, आप वैष्णो देवी की पूजा अवश्य करें।

Similar Posts