Image Source: Forage

क्या है गणेश चालीसा का महत्व और पढ़ने के नियम

0 minutes, 6 seconds Read

आप सभी अपने घरों में गणेश भगवान की पूजा तो करते ही होंगे। और वैसे भी अभी गणोत्सव का जी समय कॉल रहा है। कहा जाता है की किसी भी सुबह कार्य को करने से पहले गणेश जी का आह्वान किया जाता है, ऐसा करने से कार्य सफल होता है। इतना ही नहीं गणेश जी अगर प्रसन्न हो, तो इससे आपको भगवान शिव का आशीर्वाद प्राप्त होता है, क्योंकि गणेश जी भगवान शिव के ही पुत्र हैं। गणेश जी को प्रसन्न करने के कई तरीके है, जिनमे से एक है गणेश चालीसा। तो आज के इस आर्टिकल में हम गणेश चालीसा के बारे में ही जानने वाले है, आज हम आपको गणेश चालीसा के महत्व और इसे पढ़ने के नियम के बारे में बताएंगे, ताकि आपको भी इसे पढ़ने के सही तरीके के बारे में पता चल सके, और आप भी इसका पाठ कर सके। तो अगर आपको भी गणेश चालीसा के बारे में जानना है, तो इस आर्टिकल को लास्ट तक जरूर पढ़े। तो चलिए शुरू करते है।

गणेश चालीसा का महत्व

गणेश चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को गणेश जी का आशीर्वाद प्राप्त होता है, इसी के साथ साथ उसे भगवान शिव और माता पार्वती का भी आशीर्वाद प्राप्त होता है। गणेश चालीसा का पाठ करने के घर की दरिद्रता दूर होती है, और घर में सकारात्मक ऊर्जा प्रवेश करती है।  गणेश चालीसा का पाठ करने से नि:संतान को भी संतान की प्राप्ति हो जाती है। जिस घर में गणेश चालीसा का पाठ नियमित तौर पर किया जाता है, उस घर में हमेशा अपार धन दौलन रहती है, और उस घर के लोग हमेशा खुश रहते है। इसलिए अगर आप भी चाहते है की ये सारे लाभ आपको भी हो, तो आप आज से ही गणेश चालीसा का पाठ करना शुरू कर दे।

क्या है गणेश चालीसा का महत्व और पढ़ने के नियम

किसी भी कार्य को अगर सही ढंग से किया जाए तो हमे उसका पूरा फल अवश्य मिलता है। इसलिए अगर आप Ganesh Chalisa का पाठ करके गणेश जी की कृपा प्राप्त करना चाहते है, तो आपको इसका पाठ सभी नियमों को ध्यान में रखकर ही करना पड़ेगा। जैसे कि –

1: गणेश चालीसा का पाठ करने के लिए आप सुबह प्रातः काल जल्दी उठ जाएं, और स्नान आदि करके अपने पूजन कक्ष में चल जाए।

2: पूजन कक्ष में जाने के बाद अपने सामने गणेश जी की प्रतिमा एवं मूर्ति रखें, और उन्हें गंगाजल आदि से स्नान करवाए।

3: इतना करने के बाद आपको गणेश जी का विभिन्न पूजन सामग्री जैसे की भोग के रूप में मोदक, इसी के साथ शुद्ध घी का दीपक, रोली, चंदन, फुल, धूपबत्ती, आदि उन्हें अर्पित करें। 

4: गणेश जी की पूजा करने के बाद पूर्व दिशा की ओर मुख करके बैठकर गणेश चालीसा का पाठ करें, ध्यान रहे की गणेश चालीसा का पाठ करते वक्त आप सभी शब्दों का उच्चारण सही-सही करे।

गणेश चालीसा का पाठ कितनी बार करना चाहिए?

अगर बात करें गणेश चालीसा का पाठ दिन में कितनी बार करना चाहिए, तो वैसे तो इसकी कोई सीमा नहीं है, आप चाहे तो सिर्फ एक बार भी गणेश चालीसा का पाठ कर सकते हैं, लेकिन अगर आपके पास अत्यधिक समय है, तो आपको 108 बार गणेश चालीसा का पाठ करना चाहिए। कहा जाता है ऐसा करने से व्यक्ति के सामाजिक प्रभाव में वृद्धि होती है, और इसी के साथ-साथ उसे आध्यात्मिक ज्ञान की प्राप्ति भी होती है। इतना ही नहीं, 108 बार गणेश चालीसा का पाठ करने से व्यक्ति को अपने जीवन में सफलता प्राप्त होती है। इसलिए समय रहने पर इसका पाठ 108 बार अवश्य करे।

Read The Blog:- Finding the Perfect Landscaping Company and Deck Builder Near You in Bracebridge

Conclusion

तो दोस्तो उम्मीद है की अब आपको गणेश चालीसा के महत्व और गणेश चालीसा के पाठ के नियमो के बारे में पता चल गया होगा। वैसे भी अभी गणोत्सव का समय ही है, तो गणेश जी की पूजा के दौरान आप भी गणेश चालीसा का पाठ करके उन्हें प्रसन्न कर सकते है।

Similar Posts