राम जी का असली नाम क्या है

0 minutes, 3 seconds Read

दोस्तों आप सभी को श्री राम जी के बारे में तो मालूम ही होगा, जिन्होंने अपने पिता जी की आज्ञा का पालन करने के लिए 14 वर्षों का वनवास स्वीकार कर लिया था, और 14 वर्ष का वनवास काटने के बाद पुनः अयोध्या लौटकर उनकी आज्ञा का पालन किया था। लेकिन क्या आपने कभी राम जी के किसी और नाम के बारे में सुना है? अगर नहीं, तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको राम जी के और अन्य नामो के बारे में बताने वाले हैं, और हम आपको यह भी बताएंगे कि राम जी का नाम असल में राम ही है या कुछ और। तो यह सब जानने के लिए इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़ें, तो चलिए आगे बढ़ते हैं शुरू करते है।

राम भगवान कौन है?

हम आपको बता दे की राम जी को मर्यादा पुरुषोत्तम के नाम से भी जाना जाता है, तो अगर बात करें इतने महान और मर्यादा पुरुषोत्तम के माता-पिता की, तो हम आपको बता दें कि भगवान राम महाराज दशरथ और माता कौशल्या के सबसे बड़े बेटे थे, जिन्हे की अपने पिता की आज्ञा का पालन करने हेतु 14 वर्ष का वनवास काटना पड़ा था, जिसमें कि उन्होंने हर एक कठिनाइयों का सामना करते हुए साथ ही साथ सीता माता को रावण की कैद से छुड़ाकर वापस अयोध्या लौटने जितना संघर्ष भरा कार्य किया था, इसलिए उन्हें आज के समय में हम भगवान के रूप में पूजते हैं और उनकी पूजा करते है।

राम जी का असली नाम क्या है?

तो दोस्तों अगर बात करें राम जी की असली नाम की, तो हम आपको बता दें कि राम जी का असली नाम राम ही है, जिन्हे की हम सभी श्री रामचंद्र जी के नाम से जानते हैं। यह राम जी का असली नाम है, वैसे तो हम और उनके अन्य भक्त श्री राम जी को और कई नामो से पुकारते हैं, जैसे कि रघुपति, राघव, रघुनंदन, दशरथ नंदन, सियापति, अयोध्यापति, रमन, रामराज, आदि हर एक जगह में राम जी को अलग-अलग नाम से पुकारा जाता है, और अलग-अलग नाम लेकर ही उन्हें पूजा जाता है। लेकिन उनका असली नाम राम ही है, इसलिए अगली बार से श्री राम जी के नाम को लेकर भ्रमित न हो।

राम जी के कुल कितने नाम है?

तो दोस्तों अगर बात करें राम जी के कुल कितने नाम है, तो हम आपको बता दें कि हिंदू धर्म के अनुसार राम जी के 108 नाम है, जिन्हें की अष्टोत्तर शतनामावली नाम भी कहा जाता है, इतना ही नहीं, कहां जाता है कि जो भी भक्त श्री राम जी के इन 108 नाम का प्रतिदिन जाप करता है, श्री राम चालीसा करता है, या फिर सिर्फ इन्हें सुनता है, तो श्री राम जी अपने उस भक्त की हर मनोकामना पूर्ण करते हैं, और उस भक्त को साक्षात श्री राम का आशीर्वाद प्राप्त होता है, और उसकी हर मनोकामना पूर्ण होती है। तो दोस्तों अगर आप भी चाहते हैं कि श्री राम जी आपसे प्रसन्न रहे, और आपको अपना आशीर्वाद प्रदान करें, तो आप जब भी उनकी पूजा करें, तो उनके 108 नाम का जाप पाठ या फिर उन्हें जरूर सुने, और रही बात राम जी के 108 नाम की, तो वह आपको इंटरनेट पर कहीं भी मिल जायेगा।

Read The Blog:- Login ChatGPT: The Ultimate Chatbot

Conclusion

तो दोस्तों उम्मीद है कि अब आपको श्री राम जी के बारे में पता चल गया होगा, कि आखिर उनका असली नाम क्या है, तो दोस्तों अगर आप भी श्री राम जी की कृपा प्राप्त करना चाहते हैं, तो उसके लिए आप बिना कहीं जाए अपने घर में ही श्री राम जी के नाम का जाप या फिर उनकी चालीसा का पाठ करके उन्हें आसानी से प्रसन्न कर सकते है, और उनका आशीर्वद प्राप्त कर सकते है।

Similar Posts